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खजूर खाने का सही तरीका|खजूर खाने के फायदे और नुकसान

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खजूर खाने का सही तरीका:खजूर का कब कैसे और कितना इस्तेमाल करना चाहिए ! इसके फायदे और नुकसान क्या हो सकते हैं !इसे किन-किन चीजों के साथ खाना बेहतर हो सकता है ! अगर वजन बढ़ाने या घटाने की राय फॉलो कर रहे हैं, तो ऐसे में खजूर को आपको किस तरीके से अपने खाने में शामिल करना चाहिए ! 

लेकिन खजूर भी कई तरीके के होते हैं और सभी के कुछ न कुछ अपने फायदे भी होते हैं ! लेकिन एक ऐसा खजूर भी होता है, जिसका आपको कभी भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ! इन सब बातों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे ! खजूर एक ड्राई फ्रूट्स यानी के सूखे फल की श्रेणी में आता है ! इसमें कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और जो कि शरीर को एनर्जी प्रदान करने का काम करता है ! साथ ही इसमें कई तरीके के बायतु  विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं !खजूर किन किन विमारोयों से शरीर को बचाता है और खजूर खाने का सही तरीका के बारे में निचे विस्तार से बताया गया है !

खजूर किन किन बिमारिओं के लिए फायेदमंद होता है  

1-खजूर ब्रेन फंक्शन को इंप्रूव करने और हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का काम करता है !

2-इस में पाए जाने वाला फ्लेवर हाइड्रॉलिक एसिड और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट याददाश्त को बढ़ाने में मादा करता है 

3-आंखों की सेहत को इंप्रूव करने  में कारगर साबित होता है 

4-कैंसर जैसी बीमारियों से प्रोडक्ट करने में भी काफी हद तक मदद करता है ! 


खजूर खाने का सही तरीका क्या है

वैसे तो खजूर का कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है ! लेकिन पूरे दिन में तीन वक्त ऐसा होता है, जब खजूर का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन हो सकता है ! यह तो 

1-सुबह खाली पेट 

2-नाश्ते के बाद और 

3-दोपहर के खाने से पहले जो 11:00 से 12:00 बजे का बक्त भी खजूर का इस्तेमाल किया जा सकता है 

4-शाम के 4:00 से वक्त भी भूख लगने पर खजूर के स्नैक्स के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है 

इतना ही नहीं अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो इसे प्री और पोस्ट वकआउट मील के रूप में एक अंडे की सफेदी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है !क्यों कि इस तरह से खाने से शरीर को कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन दोनों मिल जाते हैं !

इसके अलावा खजूर का चीनी की जगह भी इस्तेमाल किया जा सकता है ! क्योंकि यह चीनी की तरह मीठा होने के साथ-साथ खजूर से बनी चीनी ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है ! लेकिन उसकी क्वालिटी अक्सर ही अच्छी नहीं होती, इसलिए कि आप इसे अपने घर पर ही बनाएं! 

इसके लिए बस आपको इतना करना है, कि खजूर को अच्छी तरीके से धूप में सुखा लें और फिर मिक्सर में डालकर पीस लें ! जिससे कि यह बारीक दाने में तब्दील हो जाएगा और फिर आप जहां चाहे इसे चीनी के जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं !  इसे आप जहां भी इस्तेमाल करेंगे यह उसके टेस्ट को काफी हद तक इंप्रूव कर देगा !

एक दिन में कितना खजूर खाना फायदेमंद होता है 

यह आपकी फिटनेस गोल पर डिपेंड करता है ! खासकर खजूर एक सूखा फल होने की वजह से इसमें नेचुरल शुगर और क्यालोरीज़ भी ज्यादा होती है ! इसलिए एक बार में इसका थोड़ी मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए ! आमतौर पर अच्छी सेहत मेंटेन करने के लिए सुबह खाली पेट दो से तीन खजूर खाना ही काफी हो जाता है ! और ज्यादातर लोगों को खजूर का इसी तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए !

अगर वजन बढ़ाने या घटाने की राय फॉलो कर रहे हैं तो ऐसे में खजूर को आपको किस तरीके से अपने खाने में शामिल करना चाहिए 

खजूर हाई क्यालोरीज़ ड्राई फ़ूड होने की वजह से यह वजन घटाने में कोई खास रोल प्ले नहीं करता ! हालांकि अगर आप वजन घटाने की डाइट फॉलो कर रहे हैं  तब खजूर को एक हेल्थी फ़ूड के तौरपर 2 से चार पीस आप एक दिन में इस्तेमाल कर सकते हैं ! ज्यादा मात्रा में आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए नहीं तो वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है !

लेकिन अगर आप ही भी वर्कआउट करते हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तोसैम के 5 से 6 खजूर का किसी प्रोटीन फूड के साथ दोपहर और शाम के वक्त खाए जाने वाले फल के नाश्ते के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है ! हालांकि वजन का बढ़ना और घटना दोनों ही पूरे दिन खाए जाने वाले खाने पर ज्यादा डिपेंड करता है !

कौन सा खजूर नहीं खाना चाहिए 

खजूर कई तरीके के होते हैं, जिनमें से ज्यादातर शरीर के लिए फायदेमंद होता है !लेकिन खजूर ऐसा भी होता है जो यूं तो अंदर से बहुत ही सख्त, लेकिन बाहर से चिपचिपा और रस से भरा हुआ होता है! मानो यह खजूर नहीं गुलाब जामुन हो, इस हुजूर को चीनी से बने के माह में डुबोकर निकाला गया होता है ! 


और जिसकी वजह से बाहर से इतना रसीला दिखता है ! यह खजूर बहुत ही कम कीमत पर हर जगह आसानी से मिल जाता है ! लेकिन इस तरह का खजूर का लगातार इस्तेमाल करने से  फायदे के बजाय शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है  !

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